स्पेशल क्राइम ब्यूरो सामाजिक संस्था द्वारा महिला आत्मरक्षा एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

0

आवामी कवरेज न्यूज़

आज स्पेशल क्राइम ब्यूरो सामाजिक संस्था द्वारा छत्तीसगढ़ रायपुर में महिला आत्मरक्षा,आत्मनिर्भरता वा महिला जागरूकता को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य था महिलाओं को कैसे आत्मनिर्भर बनाया जाये और एक शिक्षित समाज की स्थापना कैसे की जाये। इसी उद्देश्य के साथ आज स्पेशल क्राइम ब्यूरो सामाजिक संस्था की प्रदेश निदेशक वीमेन सेल मेघा तिवारी जी द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले बच्चों को निशुल्क स्टेशनरी का सामान वितरित किया गया तथा बच्चों को शिक्षा का महत्व समझाते हुवे बताया उच्य शिक्षा कैसे प्राप्त की जाये इसके लिये सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा योजनाओं एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त कर हम कैसे समाज में और देशहित में कार्य कर सकते है बच्चों को समझाने का प्रयास किया।
इस कार्यक्रम में बच्चों के साथ महिलाओं ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया जिसमे महिलाओं को बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की अपील की गई उनको यह भी बताया गया कि कैसे वो अपने बच्चों को बचपन से अच्छे संस्कार दें सकती है जिससे वो समाज मे अच्छे इंसान बन सकें और समाज मे फैली बुराइयों से बच सकें।
उनके मन में समाजसेवा का भाव उतपन्न हो ऐसे संस्कार बच्चों को देने की आवयश्कता है।
साथ ही इस कार्यक्रम में बच्चों औऱ महिलाओं ने बहुत उत्साह के साथ हिस्सा लिया और बहुत कुछ सीखा इसके साथ श्रीमती अंजू टंडन समाज सेविका जी ने महिलाओं को अंग दान का महत्व समझाया और बताया कि हम अपनी मृत्यु के बाद भी किसी को अंग दान करके कैसे महादान कर पुण्य कमा सकते है इसपर चर्चा की इस कार्यक्रम में उमा जी जोकि एक वरिष्ट समाज सेविका है उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के अंत में लगभग सभी महिलाओं ने अंगदान करने की इच्छा जाहिर करते हुवे फॉर्म भर कर जमा किये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »