Covid-19 से हो रही मृत्यु दर में कमी,कई राज्यो में शून्य मृत्यु दर।

0

अवामी कवरेज न्यूज:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों में मृत्यु दर क्रमश: घट रही है और इसका श्रेय अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बेहतर क्लीनिकल प्रबंधन को जाता है। मंत्रालय ने कहा कि भारत, दुनिया में कोविड-19 के मरीजों की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। 

मंत्रालय ने कहा कि ऐसे 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां मामला मृत्यु दर (सीएफआर) देश के औसत से कम है। पांच राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सीएफआर शून्य है और 14 में मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों के कारगर क्लीनिकल प्रबंधन पर केंद्र सरकार और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सजग कोशिशों के कारण भारत का सीएफआर 2.5 प्रतिशत से नीचे आया है। मंत्रालय ने कहा कि मामलों को बढ़ने से रोकने की कारगर नीति, तत्परता से जांच करना और देखभाल की समग्र मानक पर आधारित बेहतरीन क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल ने सीएफआर में कमी लाई है। कम मृत्यु दर वाले देशों में है भारत
मंत्रालय ने कहा, सीएफआर क्रमश: घट रही है, यह 2.49 प्रतिशत है। भारत, दुनिया में कोविड-19 से सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। एक महीने पहले यह दर 2.82 प्रतिशत थी, जो 10 जुलाई को घट कर 2.72 हो गई तथा इसके बाद यह घटकर वर्तमान में 2.49 प्रतिशत हो गई है। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »