8 निर्वाचन छेत्रों मे उप्प चुनाव तले बाढ़ और कोविद को ठहराया जिम्मेदार |

0

अवामी कव्रिज  न्यूज  :

भारत में चल रही कोविड-19 महामारी और बाढ़ को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस साल 7 सितंबर तक आठ निर्वाचन क्षेत्रों के उप-चुनाव टाल दिए हैं. और कहा है जैसे ही स्थिति अनुकूल होगी चुनाव कराए जाएंगे

इन आठ निर्वाचन क्षेत्रों में – बिहार , असम , तमिलनाडु , गुडियट्टम , मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश , बुलंदशहर ,और केरल  शामिल हैं.

प्रावधान के अनुसार, जिन निर्वाचन क्षेत्रों में किसी वजह से यह सीट खाली हुईं हैं उन्हें चुनाव करा कर छह महीने के भीतर उप चुनाव करा कर भरा जाना चाहिए. वह सीट चाहें एक साल के लिए भरी जानी हो या फिर अधिक समय के लिए.
चुनाव आयोग के सूत्र ने कहा,’ देश के कई हिस्सों में कोविड-19 से हालात सुधरते दिखाई नहीं दे रहे हैं और ऐसी स्थिति में चुनाव कराना नागरिक के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है.

यही नहीं इसके अलावा  कुछ राज्यों और जिलों में भारी बारिश हो रही है जिससे बाढ़ जैसी स्थिति भी बनी हुई है. सूत्र ने आगे कहा,’ इस दौरान जिला प्रशासन और राज्य सरकारें बाढ़ नियंत्रण और शमन के कार्यों में जुटी हुई हैं. ऐसी दो-दो बाधाओं के बीच चुनाव कराना उनके काम को भी प्रभावित करेगी और चुनावी गतिविधियों को प्रभावित करेंगी. ‘

बता दें कि आसाम और बिहार में बाढ़ और भारी बारिश से स्थिति गंभीर बनी हुई है. एक तरफ जहां असम में 70 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं वहीं बिहार के भी कई जिलों में पानी भर गया है और लाखों लोग प्रभावित है. मधुबनी, सहरसा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर सहित कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. बाढ़ के अलावा बिहार में कोविड-19 भी बुरी तरह फैल रहा है. अभी तक 30 हजार लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Translate »